क्यों लें लंबी चुकौती अवधि वाला पर्सनल लोन

 पर्सनल लोन यानी व्यक्तिगत ऋण (Personal Loan) कई मायनों में लोगों के लिए बहुत ही अच्छा है. भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को कभी भी इसकी जरूरत पड़ सकती है. अचानक आयी जरूरतों के अलावा भी पारिवारिक जरूरतों को पूरा करने के लिए पैसों की आवश्यकता होती है. कई लोगों को पैसे की जरूरत उस वक्त होती है जब जेब खाली होता है. इन परिस्थितियों में पर्सनल लोन बहुत काम आता है. ऐसे मौको पर

पर्सनल लोन एक बेहतरीन विकल्प है. आप अपने परिवार को छुट्टी पर ले जाना चाहते हैं या नकदी की कमी का प्रबंधन करना चाहते हैं, एक व्यक्तिगत ऋण आपको सभी प्रकार की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने मदद करता है.

फटाफट ऑनलाइन लोन पर्सनल लोन:

पर्सनल लोन के कई प्रकार हैं. ऐसे पर्सनल लोन भी उपलब्ध हैं जिसे आप ऑनलाइन ले सकते हैं. घर बैठे मोबाइन फोन से लोन प्राप्त कर सकते हैं.  आप एक त्वरित, तुरंत या फटाफट लोन ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं.

यह लोन आसान पुनर्भुगतान (Repayment) सुविधा पर भी उपलब्ध है. इसके तहत कई विकल्प हैं. आप अपने पॉकेट के हिसाब से इसका चयन कर सकते हैं. हालांकि , जहां एक व्यक्तिगत ऋण आपको बेजोड़ वित्तीय स्वतंत्रता प्रदान करता है,

वहीं ऋण अवधि का चुनाव आपके वित्त को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है. आमतौर पर, एक छोटा ऋण कार्यकाल आपको जल्द ही कर्ज मुक्त कर सकता है. लेकिन कई बार ऐसा भी होता है जब एक लंबी चुकौती अवधि अधिक वित्तीय लगने लगता है.यहां बताया गया है कि लंबी अवधि वाला पर्सनल लोन आपके लिए बेहतर विकल्प क्यों हो सकता है.

क्यों पर्सनल लोन में लंबी अवधि चुनें
क्यों पर्सनल लोन में लंबी अवधि चुनें

पर्सनल लोन कम ईएमआई भुगतान:

अपने पर्सनल लोन पर लंबी चुकौती अवधि के साथ, आपको कम ईएमआई की सुविधा मिलती है. कुल ब्याज और मूलधन का भुगतान लंबी अवधि में बांटा गया है. कम ईएमआई से आप अपने मासिक खर्चों का प्रबंधन कर सकते हैं. साथ ही अपने वित्त पर दबाव डाले बिना अपने लॉग टर्म फाइनेंशियल टारगेटक पूरा कर सकते हैं.

बड़ी ऋण राशि के लिए आवेदन करने की स्वतंत्रता:

पर्सनल लोन यानी व्यक्तिगत ऋण (Personal Loan) के लिए आवेदन करने से पहले, विचार करने के लिए महत्वपूर्ण कारक वह ऋण राशि है. लोन एमाउंट बहुत बड़ा कारक है. यह आपकी वित्तीय जरूरतों और सामर्थ्य पर निर्भर करता है.

एक लंबी पुनर्भुगतान अवधि आपको अपने लोन से आय अनुपात के आधार पर अधिक ऋण राशि लेने की अनुमति देती है. अधिकांश वित्तीय संस्थान पर्सनल लोन स्वीकृत करते समय ऋण-से-आय अनुपात 35-40% पसंद करते हैं.

इसका मतलब है कि आपके मासिक दायित्व, मौजूदा ईएमआई और वर्तमान ईएमआई आपकी मासिक आय का 35-40 फीसदी होनी चाहिए. लंबी अवधि के लिए ऋण लेने से आपका डीटीआई अनुपात कम हो सकता है क्योंकि यह आपकी चुकौती क्षमता को बढ़ाता है. इस प्रकार, आपको अधिक धन उधार लेने की अनुमति मिलती है.

पर्सनल लोन चूक की संभावना कम:

कम ईएमआई ऋण चुकौती के प्रबंधन के आपके वित्तीय तनाव को काफी कम करती है. हाई डिस्पोजेबल ईनकम ईएमआई भुगतान पर चूक की संभावना को कम करती है. समय पर ईएमआई भुगतान का आपके क्रेडिट स्कोर पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

पर्सनल लोन एक उच्च क्रेडिट स्कोर बनाने में मदद करता है:

आपकी ऋण लेने की प्रक्रिया में आपका क्रेडिट स्कोर एक महत्वपूर्ण कारक है. लेकिन एक उच्च क्रेडिट स्कोर बनाने में भी बहुत समय और स्थिरता लगती है. लंबी अवधि के पर्सनल लोन के साथ, आपके पास समय पर अपनी ईएमआई का भुगतान करके इसे हासिल करने का एक शानदार अवसर है.

पर्सनल लोन कई तरह के होते हैं

पर्सनल लोन या व्यक्तिगत ऋण (Personal Loan) के लिए अप्लाई करने के कई कारण हो सकते हैं. आपके घर में शादी समारोह हो सकता है. घर का रिकंस्ट्रक्शन करवाना चाह रहे हों. ऐसे में यदि आपके पास पैसे नहीं हो तो पर्सनल लोन मददगार हो सकता है. इस ब्लॉग में ग्यारह तरह के पर्सनल लोन-व्यक्तिगत ऋण (Personal Loan) के बारे में जानकारी दी गयी है.

मैरिज लोन Marriage Loan
ट्रेवल लोन Travel Loan
होम रिकंस्ट्रक्शन Home Renovation Loan
एजुकेशन लोन Education Loan
पेंशन लोन Pension Loan
फेस्टिवल लोन Festival Loan
कंज्यूमर लोन Consume Loan
पर्सनल फॉर गैजेट्स Personal Loan For Gadgets
इमरजेंसी मेडिकल लोन Emergency Medical Loan
एग्रीकल्चर लोन Egriculture Loan
लोन क्लियर करने के लिए लोन Loan for Loan Disbursal

मैरिज लोन(Marriage Loan)

समाज में व्यापक रूप से शादी समारोह करने आयोजित करने का प्रचलन है. इसमें भारी व्यय होता है. इससे खर्च को पूरा करने के लिए कई बार आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसी स्थिति में मैरिज लोन बहुत अच्छा विकल्प होता है. इसके लिए परिवार का कोई भी सदस्य वेडिंग लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

  1. मेन प्वाइंट(Main Point of Marriage Loan)
  2. स्वयं या परिवार के किसी सदस्य द्वारा विवाह ऋण के लिए आवेदन किया जा सकता है.
  3. लोन एमाउंट एक हजार कम से कम 1,000 और अधिकतम 25 लाख रुपये तक हो सकता है.
  4. मैरिज लोन के लिए रिपेयमेंट अवधि 3 महीने से 6 वर्ष के बीच भी हो सकती है.

ट्रेवल लोन (Travel Loan)

छुट्टियां, खासकर घूमने फिरने के लिए ये लोन काफी अच्छा होता है. यदि आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ किसी खूबसूरत जगह पर छुट्टियां मनाने के बारे में सोच रहे हैं यह लोन मददगार हो सकता है. इससे आपके फाइनेशियल बोझ को कम करने में मदद मिलगा. यात्रा लोन यानी ट्रैवल लोन एक पर्सनल लोन होता है, जो आपके छुट्टियों के खर्च को पूरा करने के लिए लिया जाता है. अक्सर, आपको ट्रैवल लोन के साथ कॉम्प्लिमेंट्री ट्रैवल इंश्योरेंस भी मिलता है.

  1. मेन प्वाइंट (Main Point)
  2. ईजी एप्लीकेशन प्रोसेस
  3. ट्रेवल के लिए 40 लाख रुपये तक लोन
  4. लोन रिपेयमेंट टर्म 5 से 6 वर्ष तक हो सकता है

होम रिनोवेशन लोन (Home Renovation Loan)

घर खरीदने के लिए होम लोन मिलता है. पर इसकी मरम्त या इसे ठीक करने के लिए होम रिनोवेशन लोन मिलता है. यदि आपका घर पुराना हो गया हो और आप इसे ठीक करना चाहते हैं. लेकिन, आपके पास पैसे नहीं हैं तो होम रिनोवेशन लोन लेकर ये काम कर सकते हैं. होम रेनोवेशन लोन बैंक- एनबीएफसी की ओर दिया जाता है. यह भी एक प्रकार का पर्सनल लोन या व्यक्तिगत ऋण है.

  1. मेन प्वाइंट(Main Point)
  2. लोन एमाउंट दो लाख से 40 लाख रुपये तक मिल सकता है
  3. होम रिनोवेशन लोन के लिए रिपेयमेंट टर्म 30 वर्ष तक हो सकता है

एजुकेशन लोन (Education Loan)

हायर एजुकेशन के लिए ये लोन मिलता है. वह भी प्रोफेशन कोर्स को करने के लिए एजुकेशन लोन प्रदान किया जाता है. इसके लिए आपको अपने माता पिता की ओर से गारंटी देना पड़ता है. छात्र की साख पर यह लोन नहीं मिलता है. हां, वैसे छात्रों को अपनी साख कॉम्पिटिशन पास किया है. उदाहरण के तौर पर मेडिकल इंजीनियरिंग या एमबीए के लिए इंटरेंस क्लियर करने पर आपको तुरंत एजुकेशन लोन मिल जाएगा. एक नहीं बहुत सारे बैंक हैं जो एजुकेशन लोन प्रदान करते हैं.

  1. मेन प्वाइंट(Main Point)
  2. अधितकतर बैंक आपको शिक्षा से जुड़े खर्चों के लिए 20 लाख तक का पर्सनल लोन देते हैं
  3. एजुकेश के लिए लोन पीरियड 5 से 6 वर्ष तक हो सकता है

पेंशन लोन (Pension Loan)

रिटायर्ड लोगों के लिए पेशन लोन है. सेवानिवृत लोगों के लिए कई बार अपने खर्च को पूरा करना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में यह लोन बहुत काम आता है. ऐसे लोगों के लिए, कुछ बैंक पेंशन लोन प्रदान करते हैं. पेंशन लोन एक विशेष प्रकार का पर्सनल लोन है जो विशेष रूप से रिटायर्ड लोगों को दिया जाता है. क्योंकि यह केवल रिटायर्ट लोगों के लिए होता है इसलिए ये अन्य पर्सनल लोन से अलग होता है. इसकी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया डिफरेंट होता है.

  1. मेन प्वाइंट(Main Point)
  2. पेंशन लोन केवल उन रिटायर्ड लोगों को दिया जाता है जिन्हें रेगुलर पेंशन मिलती है.
  3. लोन एमाउंट आवेदक के क्रेडिट पर निर्भर करता है
  4. पेंशन लोन रिपेयमेंट टर्म 5 से 6 वर्ष हो सकता है

फेस्टिवल लोन (Festival Loan)

फेस्टिवल के अवसर पर होने वाले खर्चों को पूरा करने के लिए ये लोन लिया जाता है. कई बैंक और एनबीएफसी है जो फेस्टिवल मनाने के लिए आपको लोन प्रोवाइ करते हैं. कई बैंक आपको 50 हजार रुपये तक लोन दे सकते हैं.

कंज्यूमर लोन (Consumer Loan)

कंज्यूमर लोन, घरेलू उपकरों के लिए दिया जाता है. इसके तहत कंज्यूमर ड्यूरेबल्स जैसे एयर कंडीशनर, रेफ्रिजरेटर, टीवी, वॉशिंग मशीन आदि खरीदने के लिए लोन प्रदान किया जाता है. कंज्यूमर ड्यूरेबल्स लोन भी एक प्रकार का पर्सनल लोन है.आप आसानी से कंज्यूमर ड्यूरेबल्स लोन प्राप्त कर सकते हैं. आप इसके तहत बैंकों और एनबीएफसी से पांच लाख रुपये तक लोन ले सकते हैं.

पर्सनल कंप्यूटर/मोबाइल फोन लोन (Computer-Mobile Loan)

कंप्यूटर और मोबाइल के इस युग में लोग इसके बिना नहीं रह सकते हैं. हर किसी को इसकी जरूरत पड़ती है. मोबाइल फोन हमारे जीवन के अविभाज्य अंग बन गए हैं. इसलिए कई बैंक और एनबीएफसी इस तरह की विशिष्ट आवश्यकता के लिए छोटी राशि के व्यक्तिगत ऋण प्रदान करते हैं.

इमर्जेंसी मेडिकल लोन (Emergency Loan)

इमर्जेंसी मेडिकल लोन, जैसा कि नाम से ही साफ है इलाज कराने को लेकर प्रदान किया जाता है. अचानक इलाज खर्च की जरूरत को पूरा करने के लिए ये लोन प्रदान किया जाता है.

ये भी पढ़ें-रिकवरी एजेंटों के खिलाफ शिकायत कहां करें?
कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन पाने के टिप्स
How to apply for instant loan in Indiabullsdhani by using aadhaar card

How Can Get a Personal loan From South Indian Bank

How Can Get a Personal loan From Nainital Bank

How Can Get a Personal loan From DCB Bank

How can I get personal loan from City Union Bank

How Can Get a Personal loan From CSB Bank

Leave a Comment