कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन पाने के टिप्स

पर्सनल लोन एक प्रकार का क्रेडिट है. इसका उपयोग कई अलग-अलग उद्देश्यों की पूर्ति के लिए किया जा सकता है. यह लोन किसी भी स्थिति में आपके लिए मददगार हो सकता है. यदि आप कहीं ट्रेवल करने की योजना बना रहे हैं, या बकाया पेयमेंट करना चाहते हों. यही नहीं, फाइनेंसियल या हेल्थ प्रोबलम होने की स्थित में भी आप इसकी मदद ले सकते हैं. सच्चाई यह है कि पर्सनल लोन एक अनसिक्योर्ड लोन है जो क्रेडिट के रूप में होता है.  नतीजतन, आप इसे बिना किसी सुरक्षा के प्राप्त कर सकते हैं. बाजार में कई फाइनेशियल इंस्टीट्यूशन हैं जहां से आप फटाफट पर्सनल लोन ले सकते हैं. हालांकि, पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने से पहले, आपको कुछ महत्वपूर्ण जीचों के बारे में सोच विचार कर लेना चाहिए. इससे आपको न्यूनतम ब्याज दर पर लोन प्राप्त करने में मदद मिलेगा. पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने से पहले इंटरेस्ट रेट और अन्य मानदंडों का मूल्यांकन करें. इससे महंगाई और  बढ़ती दर के माहौल में कम दर पर लोन प्राप्त कर पाएंगे. इससे आपका EMI लो होगा जिससे आपके जेब पर अतिरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा.यह ब्लॉग आपको एक सस्ते पर्सनल लोन को आसानी से प्राप्त करने में मदद करेगा.

पर्सनल लोन के लिए इंपोर्टेंट फेक्ट

इस ब्लॉग में उन महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में बताया गया है जिससे आपको सबसे सस्ती दरों पर पर्सनल लोन प्राप्त करने में मदद करेगा.

एक अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखें

एक क्रेडिट स्कोर 300 और 900 के बीच की तीन अंकों की संख्या होती है. यह लोन लेने वाले की साख को दर्शाता है. यदि आपका क्रेडिट स्कोर 750 या इससे अधिक हो तो इसे अच्छा माना जाता है. ये कम ब्याज दर पर लोन लेने मदद करता है.  फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन किसी व्यक्ति के क्रेडिट स्कोर का उपयोग करके उसके फाइनेशियल हिस्ट्री के बारे में जानकारी प्राप्त करता है. बैंक या एनबीएफसी आपके लेन देने के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहता है. वह यह सुनिश्चित करना चाहता है कि आपका लेन देन बिल्कुल बेदाग हो. आपने लोन लेने के बाज इसे लौटाने में गड़बड़ी तो नहीं की है.

PERSONAL-LOAN
पर्सनल लोन पाने के टिप्स

क्योंकि पर्सनल लोन अनसिक्योर्ड होता है. यानी लोन के बदले आपसे कोई चीज गिरवी में नहीं रखवाया जाता है. और ना ही कोई दस्तावेज आपसे लिया जाता है.यदि आपने पहले कोई लोन लिया था है और इसे समय पर चुकाया है, तो ऋणदाता आपको कम जोखिम वाले उधारकर्ता के रूप में मूल्यांकन करेगा.

कम ब्याज वाले ऋण की तलाश करें

हर ऋणदाता अलग-अलग ब्याज दरों पर व्यक्तिगत ऋण प्रदान करता है. निर्णय लेने से पहले, आपको विभिन्न व्यक्तिगत ऋण दरों की तुलना करनी चाहिए. ऐसा करने से आप कम ब्याज दर पर लोन का विकल्प ढूंढ पाएंगे. पेशेवरों के अनुसार, बढ़ती ब्याज दरों के दौर में फिक्स्ड-रेट पर्सनल लोन चुनना हमेशा बेहतर विकल्प होता है. इसके अलावा, कम ब्याज दर आपकी मासिक ईएमआई की राशि को कम कर देगी.

लोन प्रदान करने वाले की बाजार प्रतिष्ठा सत्यापित करें

लोन लेने से पहले वित्तीय संस्थान की प्रतिष्ठा के बारे में पता करें. बैंक की ओर से आपके साथ गड़बड़ी करने की कम उम्मीद होती है लेकिन एनबीएफसी आपके साथ गड़बड़ कर सकता है. ऐसे कई केस सामने आ गये हैं.  ग्राहक संतुष्टि और अन्य सेवाओं के मामले में एक अच्छे ऋणदाता को चुनें.

 अन्य शुल्क और शुल्क का मूल्यांकन करें

ब्याज दरों के अलावा, व्यक्तिगत ऋण से जुड़े अन्य शुल्कों की तुलना करना महत्वपूर्ण है. इसमें प्रोसेसिंग फीस, फोरक्लोजिंग फीस, पेनाल्टी आदि शामिल हैं.

ईएमआई राशि का कैलकुलेशन करें

वित्तीय संस्थान अपनी वेबसाइट पर व्यक्तिगत ऋण ईएमआई कैलकुलेटर प्रदान करते हैं. इसकी मदद से ग्राहक ईएमआई राशि का आसानी से कैलकुलेशन कर सकते हैं. यह आपको न्यूनतम ईएमआई मूल्य के साथ ऋण विकल्प चुनने में मदद करेगा. यह आपको अपने खर्चों की योजना बुद्धिमानी से करने भी हेल्प करता है. क्योंकि आपको सटीक राशि का पता चल जाएगा. इस  तरह आप लेने वाले लोन को लेकर प्लानिंग कर सकते हैं.

व्यक्तिगत ऋणों पर ब्याज दरें

हर वित्तीय संस्थान की अपनी लागू ब्याज दर होती है. नीचे दी गई तालिका है जिसे आप इसे बेहतर ढंग से समझने के लिए देख सकते हैं.

वित्तीय संस्थान ब्याज दर

बैंक का नामदर प्रति वर्ष
एक्सिस बैंक 10.49%
एचडीएफसी बैंक10.5%
सिटीबैंक9.99%
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक10.49%
एचएसबीसी बैंक9.50%
बैंक ऑफ बड़ौदा10.50%
पंजाब नेशनल बैंक7.90%
भारतीय स्टेट बैंक9.60%
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया9.85%
इंडियन ओवरसीज बैंक9.30%

अस्वीकरण: वित्तीय संस्थान की नीति के अनुसार ब्याज दरें परिवर्तन के अधीन हैं

निष्कर्ष

लोन का सेलेक्शन करना सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक है. इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि लोन लेने से पहले व्यक्ति को व्यापक रूप से जांच पड़ताल कर लेना चाहिए. उपर्युक्त कारकों की सहायता से, आप एक सस्ते व्यक्तिगत ऋण विकल्प की तुलना करने और चुनने में सक्षम होंगे. इसे भी पढ़ें – रिकवरी एजेंटों के खिलाफ शिकायत कहां करें? इसे भी पढ़ें –  क्यों लें लंबी चुकौती अवधि वाला पर्सनल लोन

2 thoughts on “कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन पाने के टिप्स”

    • आपको यह बता दूं कि मेरा किसी बैंक या एनबीएफसी से कोई लेना देना नहीं है. मैं आपको अपने ब्लॉग के माध्यम से जानकारी दे सकता हूं. जैसा की आपका प्रश्न है 10 हजार रुपये का लोन के बारे में, इससे संबंधित कई सारे ब्लॉग हैं जहां से आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. धन्यवाद

      Reply

Leave a Comment