ऑनलाइन ठगी कैसे होती है ?

ऑनलाइन ठगी क्या ?ऑनलाइन ठगी कैसे होती है, मोबाइल और कंप्यूटर सुविधाएं बढ़ी हैं. लोग घर बैठे ही बैंक का सारा काम मोबाइल पर कर लेते हैं. लेकिन आज दो दशक पहले यदि बैंक में कितना पैसा है यदि यहीं पता करना हो तो आपको बैंक की शाखा में जाना पड़ता था. लेकिन आज आप अपने मोबाइन फोन में एक बटन दबाते ही यह पता कर सकते हैं. लेकिन जिस तेजी से उपरणों का आविष्कार हुआ है उसी तेजी से इसका दुरूपयोग भी हो रहा है. यदि आप थोड़ी सी गलती करेंगे तो आपको बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है.

लोन के नाम पर ऑनलाइन ठगी :

लोन के नाम पर ऑनलाइन ठगी  के मामले बढे हैं. डिजिटल सुविधाओं के बढने से जहां लोगों का सुविधा मिल रही है वही दूसरी ओर ठगी के मामले भी बढ गये हैं. शातिर दिमाग के लोग ऑनलाइन लोन के नाम पर ठगी करने लगे है. और इस तरह के मामले धीरे – धीरे बढ़ते ही जा रहे हैं। ऐसे में आपको सावधान रहने की जरूरत है. 

download
Loan ke name par thagi

 

ऑनलाइन ठगी कैसे होती है ?

1. ठग आपसे आपके बैंक का डिटेल्स लेकर

2. ऑनलाइन लोनके नाम पर फर्जी लिंक भेजकर

3. प्रोसेसिंग फीस जमा करने के नाम पर

4. लोन दिलाने के नाम पर रिश्वत देने के नाम पर ठगी

  

Loan ke name par thagi, RBI ke sandesh

 

1. ठग आपसे आपके बैंक का डिटेल्स लेकर

बैंकिंग व्यवस्था का आन ऑनलाइन होने से जहां आपको ढेर सारी सुविधाएं मिल रही है वहीं दूसरी ओर इससे खतरे भी बढ गये हैं।

 इसे भी पढ़े –   instant-cash-loan-kaise-le

जिससे आपको सावधान रहने की जरूरत है. साइबर वर्ल्ड में एक से बढकर एक शातिर बैठे हुए हैं. कहते हैं ना तू डाल डाल तो मैं पात पात. वही हाल यहां भी है. आपको लगता है ऑनलाइन लेनदेन सेफ है.

इसमे किसी तरह का खतरा नही है। ना तो चोर चोरी कर सकता है और ना डाकु लूट पाट. लेकिन ऐसा नही है. इंटरनेट वर्ल्ड में साइबर अपराध चोरी और डकैती से भी खतरनाक है. 

यहां आपको पता भी नही लगेगा और आपका खाता साफ हो जाएगा. आपको पता तब लगेगा जब आपके खाते से रूपये ट्रॉसफर हो जाएगा. फिर आप थाना और पुलिस के चक्कर काटते रहेंगे. तो आइये जानते है कि कैसे साइबर अपराधी ऑनलाइन ठगी करता है.

जब आप लोन लेने के लिए गूगल पर सर्च करते है तो कई ऐप,  बैंक और गैर वित्तीय संस्थानों के वेबसाइटों पर जाते है. इस दौरान ऑनलाइन ठगों को आपके द्वारा लोन के लिए प्रयास करने के बारे में पता कर लेता है. 

इसके बाद वह खुद को बैंक का कर्मचारी बताकर आपको फोन करेगा  और आपको अपनी बातों में फंसा कर आपसे आपके बैंक से संबंधित जानकारी प्राप्त कर लेता है. इसके बाद आपके खाते से पैसा उड़ा लेता. 

ठग  कई तरह से आपको अपनी जाल में फंसाने की कोशिश करता है। ठगी आपके मोबाइल पर फोन कर बैंक का कर्मचारी बताता है और बैंक की ओर से सर्वे या खाता को अपडेट करने की बात कहकर आपसे जानकारी निकाल लेता है.   

यदि आपने ऑनलाइन बैंकिग कि सुविधा ले रखा है और उससे जुड़ी गुप्त जानकारी लेकर निकलवा लेता है तो वो आपके खाते से ऑनलाइन रूपये निकालकर आपको चूना लगा देता है. 

ऑनलाइनलोन  के नाम पर फर्जी लिंक भेजकर :  

ऑनलाइन ठग आपको लोन लोन के नाम पर फर्जी लिंक भेजकर आपको चपत लगा सकते हैं. जी हां फर्जी लिंक के जरिये भी आप ठगी के शिकार हो सकते हैं. ठग आपको लोन  दिलाने के नाम पर लिंक भेजेगा और फिर इस लिंक के डाउनलोड करने के साथ ही आपके मोबाइल फोन में दर्ज आपके बैंक और आपसे जुड़ी गुप्त जानकारी चुरा लेगा और फिर औपको ठगी का शिकार बनाएगा.

इसे भी पढ़े –   10-hajar-ka-loan-kaise-le

प्रोसेसिंग फीस जमा करने के नाम पर : 

कुछ ठग तो इतने शातिर होते हैं कि वे आपको बेवकूफ बनाकर आपके जेब से रूपये निकाल ले जाएंगे. जी ऐसे भी ठग हैं जिससे आपको सावधान रहने की जरूरत है. ऐसे ठग औपको बैंक से लोन दिलवाने का भरोसा देगा.

आपको अपने विश्वास में लेगा और फिर आपसे प्रोसेसिंग फीस या फिर रिश्वत देने के नाम पर मोटी रकम ऐठकर फरार हो जाएगा. इसी तरह से पिछले दिनों कैसे ठगी की वारदात को अंजाम दिया गया इसके बारे में आपको इन उदाहरणों से समझाने का प्रयास किया गया है.

ऐसे ही एक मामले में 5 मिनट में मुद्रा लोन अप्रूवल का झांसा देकर 30000 रुपये ठग लिए गए. एक व्यक्ति को पांच लाख रुपये की सख्त जरूरत पड़ी. उसने ऑनलाइन सर्च करना शुरू किया. गूगल पर लोन पर सर्च करते समय एक लिंक दिखा.  

उन्होंने अपना नाम फोन नंबर और कुछ अन्य जानकारी डाल दी. उसके बाद उन्हें एक फोन आया. फोन करने वाले ने खुद को बड़े वित्तीय संस्थान का कर्मचारी बताया। फोन करने वाले ने उस व्यक्ति का विश्वास जीतने के लिए कंपनी का फर्जी आई कार्ड कार्ड व्हाट्स एप पर भेज.

बात बढ़ने लगी और उसने उसे अपने विश्वास में ले लिया. उसके बाद ठग ने व्हाट्सएप पर ग्राहक से उनके बैंक से जुड़े तमाम डाक्यूमेंट्स लिए. फिर कुछ ही देर में कंपनी के लेटर हेड पर लोन अप्रूवल वाला लेटर भेज दिया गया. वो लेटर बिल्कुल असली जैसा दिख रहा था. 

लोन के नाम पर लाखों की ठगी :

लोन लेने वाला मायूस इंसान को अब तक फोन करने वाले पर विश्वास को चुका था. जिसके बाद उस व्यक्ति ने प्रोसेसिंग फीस के नाम पर 30000 पेटीएम में जमा कराने के लिए कहा. जैसे ही उस व्यक्ति ने पेटीएम से रुपये जमा कराये उसके बाद वो फरार हो गया. 

एक अऩ्य मामले में एक भोले-भाले शख्स को 20000 रुपये की ठगी का शिकार बनाया गया. ठग ने खुद को किसी बैंक का कर्मचारी बताकर एक लोन दिलाने के नाम पर 20000 रुपये प्रोसेसिंग फीस और अन दस्तावेज तैयार करने के नाम पर ठग लिया.

लोन के नाम पर ठगी का एक और मामला सामने आया था. जिसमें ठग ने बड़े ही सुनियोजित तरीके से बड़े पैमाने पर ठगी को अंजाम दिया था. ठग ने  एक फर्जी ऐप डाउनलोड करवा कर एक व्यक्ति की  सारी जानकारी इकट्ठा कर लिया. और फिर उन  जानकारियों के आधार पर उसके खाते से लाखों रुपए निकाल लिए. 

इसे भी पढ़े –     sbi-personal-loan-interest-rate-kya-ha

निष्कर्ष : ऑनलाइन लोन दिलवाने के नाम पर ठगी के मामले बढे हैं। यदि आप भी  ऑनलाइन लोन लेने के इच्छुक है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। यदि कोई लोन दिलवाने के नाम पर फोन करके आपसे जन्म तिथि, बैंक का पिन जैसी जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करे तो उसे कतई ऐसी जानकारी ना दे. 

keyword : online loan thagi kaise hoti ha ? online loan ke nam par farji link bhejkar, ciber apradhi ,  online banking ki suvidha, online rupaye nikalkar apko  chuna laga deta hai. 

समाप्त

Leave a Comment