कौन से कोर्स पर मिलता है एजुकेशन लोन

एजुकेशन लोन (education loan ) कैसे मिलता है ? एजुकेशन लोन के बारे में यह जानने के लिए स्टूडेंट्स और पैरेंट्स दोनों में उत्सुकता बना रहता है कि ये लोन कैसे मिलता है ?और किन कोर्सों (courses) की पढाई पर एजुकेशन लोन मिलता है ?

एजुकेशन लोन अधिकांश बैंक प्रदान करता है.आप किसी भी बैंक से इसके लिएऑनलाइन भी अप्लाइ (online apply) कर सकते हैं.एजुकेशन लोन किसी भी वोकेशनल vocational courses) कोर्स की पढ़ाई के लिए मिलता है.

ये वोकेशनल कोर्स शॉर्ट टर्म और लोंग टर्म किसी भी प्रकार का हो सकता है.यह कोर्स फुल टाइम और पार्ट टाइम भी हो सकता है. वोकेशनल कोर्स (vocational course) यानी व्यावसायिक विषयों की पढाई है. इसमें वे सभी कोर्स शामिल होगे जिसमें किसी उद्यम, व्यवसाय की पढाई होती है.

कुल मिलाकर ऐसे विषयों की पढाई जिसकी पढाई कर आप अपने पैरों पर खड़े हो सकते हैं या नौकरी करने में ये कोर्स आपकी मदद करे.  

इसे भी पढ़े –क्या एजुकेशन लोन न चुकाने पर मामला दर्ज हो सकता है ?

वोकेशनल कोर्स (vocational course) में इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, होटल मैनेजमेंट, आर्किटेक्चर, जर्नलिज्म समेत अन्य दूसरे कोर्स हो सकते हैं.वोकेशनल कोर्स (vocational course) ग्रेजुएशन पोस्ट ग्रेजुएशन, सर्टिफिकेट, डिप्लोमा कोर्स हो सकता है.

https://onlineloansuvidha.blogspot.com/education-loan.html
education- loan 

एजुकेशन लोन मैं क्या कवर होता है

एजुकेशन लोन के तहत मुख्य रूप से कॉलेज, यूनिवर्सिटी फीस शामिल होता है. इसमें किसी कॉलेजयूनिवर्सिटी या संस्थान का फीस कवर होता है.एजुकेशन लोन (education loan) फीस के रूप में संस्थान के खाते में जमा होता है.

एजुकेशन लोन (education loan) लेने की योग्यता क्या है?

1 एजुकेशन लोन लेने के लिए सबसे पहले आवश्यक है कि वह भारत का नागरिक हो

2 वह किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज, यूनिवर्सिटी या संस्थान में दाखिला लिया हो

3 आवेदक छात्र का 12वीं पास होना जरूरी है यानी कि 12वीं के बाद ही छात्र इस लोन के लिए हकदार हो सकता है

एजुकेशन लोन (education loan) के लिए उम्र की सीमा क्या है

आरबीआई के अनुसार एजुकेशन लोन के लिए उम्र की अधिकतम सीमा नहीं है. लेकिन कुछ बैंकों ने यह समय सीमा तय कर दी है। वैसे न्यूनतम आयु सीमा 16 वर्ष है.

एजुकेशन लोन के लिए बैंक कौन से दस्तावेज मांगता है एजुकेशन लोन के लिए बैंक स्टूडेंट से उस संस्थान के डाक्यूमेंट मांगता है जिसमें उसका दाखिला हुआ है.उस संस्थान का एडमिशन लेटर फीस स्ट्रक्चर अगर आपने संस्थान में एंट्रेस टेस्ट से दाखिला लिया है तो उसके डाक्यूमेंट 10वीं या 12वीं के सर्टिफिकेट 

https://onlineloansuvidha.blogspot.com/education-loan.html
kaun- se -course- par -milta -ha- education- loan


अलावा इसके अलावा पेरेंट्स की आय से जुड़े डाक्यूमेंट जैसे कि सैलरी स्लीप,आयकर रिटर्न की कॉपी मांग सकती है.

education loan के लिए गिरवी की जरूरत :

लोन की जरूरत के लिए बैंक 100 फ़ीसदी तक फाइनेंस कर सकते हैं.400000 तक के लोन के लिए किसी मार्जिन मनी की जरूरत नहीं है.भारत में पढ़ाई करने के लिए लोन की रकम का 5 फ़ीसदी और विदेश में पढ़ाई के लिए 15 फ़ीसदी मार्जिन मनी की जरूरत होती है.साढे सात लाख रुपये से अधिक लोन के लिए कुछ बैंक गिरी रखने के लिए बोल सकते हैं.

एजुकेशन लोन रिपेयमेंट

लोन एजुकेशन लोन (education loan) रिपेयमेंट छात्र को ही चुकाना होता है.आमतौर पर कोर्स खत्म होने के 6 महीने बाद ही रिपेमेंट शुरू हो जाता है.लेकिन छात्रों के रिक्वेस्ट पर बैंक उनकी राहत बढा भी सकती है.यह राहत जॉब पाने के 6 महीने भी हो सकती है.या फिर नौकरी पाने के एक साल बाद भी हो सकता.

https://onlineloansuvidha.blogspot.com/education-loan.html
education -loan-kis course par milta ha

एजुकेशन लोन की अवधि कितने साल की होती है

एजुकेशन लोन की अवधि कोर्स पर निर्भर करता है .सामान्यतया लोन 5 से 7 वर्ष के लिए दिया जाता है.लोन ईएमआई के रूप में चुकाया जाता है. जिससे स्टूडेंट पर बोझ ना पड़े.

एजुकेशन लोन (education loan) लेने पर पेरेंट्स को छूट 

पेरेंट्स को आयकर कानून के सेक्शन 80e के तहत लोन के ब्याज के रूप में चुकाई गई रकम पर छूट मिलती है.यह छूट किसी व्यक्ति को खुद या बच्चों या कानूनी माता-पिता द्वारा बच्चों की शिक्षा के लिए लिए गए लोन के चुकाने चुकाए गए ब्याज पर मिलती है.यह छूट 60 सालों तक ली जा सकती है.

इसे भी पढ़े  – एजुकेशन (EDUCATION LOAN) लोन कैसे लें

निष्कर्ष: एजुकेशन लोन छात्रों के लिए वरदान है. छात्रों का भविष्य बनाने में यह बहुत ही मददगार साबित होता है.दूसरी बात इस लोन से छात्र का भविष्य उज्जवल होता है.स्टूडेंट अपने कैरियर बनाने के बाद आर्थिक रूप से संपन्न हो जाता है. भविष्य में और दूसरे लोन जैसे पर्सनल होम लोन आदी लेने में आसानी हो जाती है.

ये भी पढ़े:बैंक एजुकेशन लोन/bank- education loanपर मामला दर्ज करवा सकता है

keyword : education loan, vocational courses, engineering, hotal management, architecture, journalism, others coureses, diploma, certificate  or degree course, graduation, post graduation, unversity fees, loan repayment. 

समाप्त

1 thought on “कौन से कोर्स पर मिलता है एजुकेशन लोन”

Leave a Comment