क्या एजुकेशन लोन न चुकाने पर मामला दर्ज हो सकता है ?

Bank-education-loan क्या एजुकेशन लोन न चुकाने पर मामला दर्ज हो सकता है,

1.क्या बैंक एजुकेशन लोन / शिक्षा ऋण को लेकर कानून की धारा 420 के तहत मामला दर्ज करवा सकता है? ऐसे ही एक और सवाल है कि क्या बैंक एजुकेशन लोन न चुकाने पर लोन लेने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवा सकता है ?तो इसका सीधा जवाब है  हां ? 

अब यहां दो बाते हैं एक धोखाधड़ी और दूसरा लोन न चुकाना. एजुकेशन लोन/ education loan  को लेकर बैंक कर्जदार छात्र के खिलाफ कानून की धारा 420- के तहत मुकदमा दर्ज करवा सकता है.

इसे भी पढ़े – कौन से कोर्स पर मिलता हैएजुकेशन लोन

लेकिन यह धारा उस स्थिति में दर्ज होगा है जब कोई स्टूडेंट/student  बैंक के साथ धोखाधड़ी करेगा.क्योंकि कानून की धारा 420- तभी लगाये जा सकते हैं जब कोई किसी के साथ धोखाधड़ी, जालसाजी की वारदात को अंजाम देता है.

https://onlineloansuvidha.blogspot.com/education-loan.html
education-loan

 

अगर कोई एजुकेशन लोन/ education loan  के नाम पर  धोखाधड़ी करेगा तो बैंक उसके खिलाफ धारा 420- के तहत मुकदमा दर्ज करवा सकता है.

एजुकेशन लोन/ education loan  के नाम पर धोखाधड़ी का मामला विरले ही आता है. मीडिया ऐसे मामले शायद ही आए हैं.क्योंकि एजुकेशन लोन/ education loan के नाम पर धोखाधड़ी करना बहुत मुश्किल है.

इसे भी पढ़े – एजुकेशन (EDUCATION LOAN) लोन कैसे लें

अगर एजुकेशन लोन/ education loan  का संबंध सीधा बैंक से होता तो निश्चय ही ऐसे ढेर मामले सामने आते है.कहने का मतलब है कि एजुकेशन लोन/ education loan  के बीच में शिक्षण संस्थान/educational institution जैसे कॉलेज, यूनिवर्सिटी, इंस्टीट्यूट  होते है.बैंक लोन राशि स्टूडेट को नही देता है.बैंक लोन की राशि सीधे  कॉलेज, यूनिवर्सिटी, इंस्टीट्यूट के खाते में ट्रांसफर कर देता है.

 

https://onlineloansuvidha.blogspot.com/education-loan.html
education-loan

कोई स्टूडेंट फर्जी दस्तावेज बनाकर बैंक के साथ तो धोखाधड़ी कर भी सकता है लेकिन कॉलेज, यूनिवर्सिटी, इंस्टीट्यूट से पैसे कैले निकाल पाएगा. अगर कोई फर्जी दस्तावेज बनाकर बैंक को धोखा देगा तो उसके खिलाफ कानून की धारा 420 ही नहीं बल्कि उसके साथ कई अन्य धाराओं के तहत भी मुकदमा किया जा सकता है.

2. स्टूडेंट लोन  नही चुकाने पर बैंक क्या करता है ?

स्टूडेंट लोन नहीं चुकाने पर बैंक आप के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर सकता है.बैंक आपसे लोन वसूल करने के लिए कानूनी प्रक्रिया अपनाता है.यदि आप ऐसा सोच रहे है कि बैंक आपको सीधा जेल में डाल देगी तो ऐसा बिल्कुल नही है.

इसे भी पढ़े – स्टूडेंटलोन कैसे लें

हां ये भी सच है कि अगर आप लोन नही चुकाएंगे तो जेल भी हो सकती है.इससे इंकार नही किया जा सकता है.किसी स्टूडेंट के जेल जाने की नौबत शायद ही आती है.

 

https://onlineloansuvidha.blogspot.com/education-loan.html
education-loan

बैंक एजुकेशन लोन  प्रदान करने से पहले परेंट्स से मॉर्गेज यानी किसी वस्तु गिरवी रखवाती है. गिरवी के रूप में प्रॉपर्टी, जमीन जायदाद हो सकता है.पेरेंट्स अपनी प्रॉपर्टी, जमीन, जायदाद के दस्तावेज मॉर्गेज/गिरवी रखते हैं.

इसी आधार पर बैंक एजुकेशन लोन प्रदान करता है.लेकिन ऐसा नही है कि बगैर मॉर्गेज/गिरवी के बैंक लोन नहीं देता है.सरकारी कर्मचारी या किसी अच्छे संस्थान में काम करने वालों के बच्चों को बड़ी आसानी से एजुकेशन लोन प्रदान करता है. 

टाटा कंसल्टेंसी जैसे बड़े संस्थान के कर्मचारियों के बच्चों को यह लोन आसानी से मिल जाता है.बैंक को पता होता है कि को लोन गड़बड़ नही होगा.सरकारी या बड़े संस्थान में काम करने वालों के लोन लेने पर बैंक का कोई नुकसान नही होगा.लोन फंसेगा नही. 

ऐसे लोगों के स्टूडेंट लोन डूबने का चांस नहीं होता है.कुछ विश्वस्तरीय संस्थान जैसे आईआईटी (IIT, IIM) के स्टूडेंट को भी आसानी से एजुकेशन लोन मिल जाता है.

3 . शिक्षा लोन लिये हुए दस साल हो गये, क्या जेल हो सकती है ?

शिक्षा लोन न चुकाने की स्थिति में जेल हो सकती है.लेकिन अगर आपने समय रहते लोन चुका दिया तो जेल जाने की नौबत ही नहीं आएगी.अब जैसा कि आपने कहा कि लोन लिए हुए 10 साल हो गए तो क्या जेल हो सकती है?तो बड़ा सवाल है कि आपने लोन कितने साल के लिए लिया हुआ था?  

अगर आपने 10 साल के लिए लोन लिया होगा तो ऐसी स्थिति में जेल जाने का कोई प्रश्न ही नहीं उठता है.वैसे भी एजुकेशन लोन  काफी लंबी अवधि के लिए होता है.बैंक लोन वसूल करने के लिए काफी प्रयास करता है.पहले आपको नोटिस भेजेगा. 

इसका जवाब नही देने पर एक बार नही बल्कि कई बार नोटिस भेजेगा.फिर आपके परेंटस से संपर्क करेगा.फिर भी लोन वसूल नही होने पर कुर्की जब्ती की प्रक्रिया होती है.फिर उसके बाद जेल की प्रक्रिया है. 

वही जेल भेजने का आदेश कोर्ट देती है न कि बैंक.कोर्ट में आप अपने बचाव में दलीलें दे सकते हैं.अदालत से लोन वापस करने को लेकर अपनी बात रख सकते हैं.यह हो सकता है कि बैंक लोन वापस करने का और एक और मौका दे.और इस दौरान आप लोन वापस कर दें।   

4.  बैंक शिक्षा लोन/education loan का भुगतान कैसे करता है?  

एजुकेशन लोन किसी व्यक्ति या स्टूडेंट के पर्सनल खर्च के लिए नहीं होता है.बैंक यह लोन शिक्षण संस्थान/Educational institution को प्रदान करता है. कॉलेज, इंस्टीट्यूट व अन्य शिक्षण संस्थान/educational institution  के फीस के रूप में ये लोन प्रदान किया जाता है. 

पहले के समय में चेक से भुगतान किया जाता था.अब तो भुगतान करने के कई तरीके आ गए हैं.डिजिटल मोड से पेमेंट के कई तरीके हैं.बैंक एजुकेशन लोन एक बार में प्रदान नहीं करता है.

कॉलेज, इंस्टीट्यूट व शिक्षण संस्थान/educational institution  के फीस के स्ट्रक्चर के हिसाब से बैंक लोन का भुगतान कई किश्तों में करता है.

 

https://onlineloansuvidha.blogspot.com/education-loan.html
education-loan

5. एजुकशन लोन/ शिक्षा ऋण लेने का कोई नुकसान तो  नहीं है?

एजुकेशन लोन लेने से कोई नुकसान नहीं है.अगर आप सोच रहे होंगे कि एजुकेशन लोन लेने से आपके कैरियर पर असर पड़ेगा तो यह सोचना आपके लिए बिल्कुल बेकार है.

वैसे अगर देखा जाए तो लोन लेना निश्चय ही नुकसानदायक है.सामान्य रूप से किसी स्टूडेंट के जीवन में यह नौबत ना आए कि उसे लोन लेना पड़े.लोन तभी लिया जाता है जब किसी व्यक्ति की आर्थिक स्थिति खराब होती है.

लोगों को मजबूरन लोन लेना पड़ता है.लोन लेना नुकसानदायक इसलिए है कि यह आपके सिर पर एक बोझ होता है और आपको ब्याज चुकाना पड़ता है. वैसे एजुकेशन लोन लेने से आपके कैरियर का कोई नुकसान होने वाला नहीं है बशर्ते कि आप समय पर लोन चुका दें.

निष्कर्ष : एजुकेशन लोन स्टूडेंट के भविष्य बनाने में बहुत अहम मददगार साबित होता है.पैस के बिना व्यावसायिक/vocational  शिक्षा प्राप्त करना आज के दौड़ में बहुत मुश्किल है.लेकिन कुछ लोग एजुकेशन लोन प्राप्त करने के लिए गलत रास्ते अपनाते हैं. ऐसा नही करना चाहिए.यदि बैंक को आपके फर्जीवाड़े का पता चल गया तो आपके खिलाफ मुकदमा दर्ज करवा सकता है.

keyword : Bank-education-loan, mamla darj, dhokhadhari, education loan,  karjdar chhatra, student, college, university, institute, college, farji document , legal action, IIT, IIM, notice educational institution.

समाप्त 

Leave a Comment