इंस्टेंट (instant) होम लोन (home loan) के लिए शर्तें

instant home loan इंस्टेंट (instant) होम लोन(home loan) यानी तुरंत लोन, के लिए आवश्यक पांच(5) शर्तें- घर, बसेरा यानी आशियाने का सपना तो हर कोई देखता है.हर कोई अपनी हैसियत के हिसाब से सपना देखता है.और हमे ऐसे सपने देखने भी चाहिए.

पिछले एक वर्ष से देश दुनिया की आर्थिक स्थिति बद से बदतर है.फिर कई ऐसे लोग हैं जो घर खरीदना चाहते हैं. उनके लिए ये कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है. आर्थिक मंदि के बाद लगभग सभी बैंक होम लोन लेने वालों को लुभाने के लिए एक से बढकर एक ऑफर दे रहे हैं.बैंकों ने होम लोन के लिए ब्याज दरों में भी भारी कटौती की है.

https://onlineloansuvidha.blogspot.com/INSTANT- HOME -LOAN .html
Home – Loan

 

हाल के दिनों में कई बैंकों ने ‘इंस्टेंट होम लोन’ (instant home loan) की सुविधा पेश की है.अगर आपको भी यह पेशकश मिली है तो लोने लेने का फैसला जल्दबाजी में नहीं करें.लोन लेने के लिए कोई कदम उठाने से पहले  उसके ऑफर पर विचार करें.

इसे भी पढ़े – एसबीआई होम लोन इंटरेस्ट रेट क्या है ?

बैंकिंग विशेषज्ञों के मुताबिक, तुरंत होम लोन की पेशकश मिलने का यह मतलब नहीं है कि आपको कर्ज मिल ही जाएगा. ये हैं इसके नियम और शर्तें.

इंस्टेंट (instant)होम लोन(home loan)यानी तुरंत लोन, के लिए आवश्यक पांच(5) शर्तें-

1.बैंक अपने इस पेशकश को पूरी तरह से पेपरलेस यानी बिना किसी कागजी कार्रवाई के प्रचारित जरूर कर रहे हैं लेकिन वास्तविक में यह ऐसा नहीं है.इस बैंक ऑफर(bank offer) का फायदा वे उपभोक्ता ही उठा सकते हैं जो बैंक के ग्राहक हैं या बैंक की ओर से अप्रूव्ड प्रॉपर्टी खरीदने जा रहे हैं.

अगर बैंक ने प्रॉपर्टी को स्वीकृत नहीं की है तो लोन नहीं मिलेगा.फिर बैंक आम होम लोन की तरह कागजी कार्रवाई करने के बाद ही लोन देगा.

2.  इंस्टेंट होम लोन (instant home loan) में लोन लेने वाले ग्राहकों को न ही सस्ता ब्याज दर या दूसरी तरह की छूट ऑफर की जाती है.यह सिर्फ कम समय में लोन देने का विकल्प है.ऐसे में वित्तय विशेषज्ञों का कहना है कि कभी भी जल्दबाजी में फैसला नहीं करें.

अगर कोई दूसरा बैंक आपको कम ब्याज दर पर होम लोन ऑफर कर रहा हो तो वहां पर आप कागजी कार्रवाई कर सस्ता लोन ले सकते हैं.घर खरीदने के लिए लोन की रकम बहुत बड़ी होती है. ऐसे में ब्याज दर में थोड़ी कमी आपको बड़ी बचत कराती है.

इसे भी पढ़े – क्या सस्ता हुआ होम लोन ?

3.हाल ही में आईसीआईसीआई बैंक ने ‘इंस्टेंट होम लोन’ की सुविधा शुरू की है.इसके तहत बैंक उन ग्रहकों को प्राथमिकता दे रहा है, जिनका बैंक के साथ पहले से संबंध है.

यानी बैंक में ग्राहक का खाता है और क्रेडिट रिकॉर्ड बेहतर है.ये मानदंड पूरे होने पर ही बैंक एक करोड़ तक लोन तुरंत देने का ऑफर दे रहा है.

 4. यह जानना बहुत जरूरी है कि ‘इंस्टेंट होम लोन’ का ऑफर छह महीने तक ही वैध रहता है.यानी आपको इस अवधि के अंदर ही लोन लेना होगा. इसके बाद लोन की यह पेशकश खुद ब खुद खत्म हो जाएगी.अगर आपको ‘इंस्टेंट होम लोन‘ का ऑफर मिलता है तो छह माह में घर खरीदना होगा.

5. होम लोन के जानकारों का कहना है कि ‘इंस्टेंट होम लोन(instant home loan)’ लेने में कभी भी जल्दबाजी में फैसला नहीं करें. पहले आप अपनी वित्तीय स्थिति को समझें उसके बाद फैसला करें.

अगर आप जल्दबाजी में फैसला करते हैं और लोन लेकर प्रॉपर्टी खरीद लेते हैं तो हो सकता है कि आने वाले समय में अपकी वित्तीय स्थिति नाजुक हो जाये.वैसे भी ‘इंस्टेंट होम लोन’ की पेशकश बैंक अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए करते हैं.

 

https://onlineloansuvidha.blogspot.com/INSTANT- HOME -LOAN .html
Home – Loan

होम लोन(Home Loan)लेने के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

आम तौर पर आप घर/फ्लैट की मरम्त, प्लाट या कंस्ट्रक्शन/रिनोवेशन के लिए होम लोन लेते हैं.कई बार होम लोन मकान को बढ़ाने या रिपेयर करने के लिए भी लिया जाता है.

यहां हम आपको होम लोन के बारे में सभी जरुरी जानकारी देना चाहते हैं जिससे आप को किसी तरह की परेशानी ना हो.क्योंकि घर या फ्लैट खरीदना इतना आसान नही है.जैसा की हमसब जानते हैं.

वर्तमान आर्थिक परिदृश्य में बहुत कम ही लोग ऐसे है जो पूरे नकद रूपये देकर अपना घर या फ्लैट, जमीन खरीतदे हैं.

घर के सपने को पूरा करने के लिए लोग लोन लेते हैं.यहां से यह सोचने की प्रक्रिया शुरू होती है कि आप कितना लोन ले सकते हैं?  होम लोन की प्रक्रिया शुरू करने से पहले इस बात का आकलन करें कि आप की कमाई कितनी है और उस हिसाब से बैंक कितना लोन दे सकते हैं.

आपकी होम लोन लेने की क्षमता उसे चुकाने की कैपेसिटी पर निर्भर करती है.

यह आपकी मासिक कमाई, खर्च और परिजनों की कमाई, संपत्ति, देनदारी, आय में स्थिरता जैसे मसलों पर निर्भर करती है.बैंक सबसे पहले यह देखते हैं कि आप समय पर होम लोन चुका पाएंगे या नहीं.

हर महीने आपके हाथ में जितनी अधिक रकम आएगी, आपके होम लोन की राशि उतनी बढ़ती जाएगी.

इसे भी पढ़े –  bad-credit-score-par-loan-kaise-le

आमतौर पर कोई बैंक या कर्ज देने वाली कंपनी यह देखती है आप मासिक आमदनी का 50 फीसदी होम लोन की किस्त के रूप में दे पाएंगे या नहीं.

आप अधिक से अधिक कितना होम लोन ले सकते हैं?

किसी मकान या फ्लैट की कीमत का 10 -20 फीसदी तक डाउन पेमेंट करना पड़ता है. यह आपका अपना योगदान होता है, यानी आपको अपनी जेब से भरनी पड़ती है.इसके बाद प्रॉपर्टी की वैल्यू का 80-90 फीसदी तक लोन मिल जाता है. इसमें रजिस्ट्रेशन, ट्रांसफर और स्टांप ड्यूटी जैसे चार्ज भी शामिल होते हैं.

यदि कर्ज देने वाला संस्थान आपको ज्यादा रकम होम लोन के रूप में अप्रूव कर दे तब भी जरुरी नहीं कि आप सारी रकम लोन के रूप में ले लें. प्रॉपर्टी खरीदते वक्त आ आपको अधिक से अधिक डाउन पेमेंट करना चाहिए जिससे लोन का बोझ कम से कम रहे.

 

https://onlineloansuvidha.blogspot.com/INSTANT- HOME -LOAN .html
Home- Loan

होम लोन पर कर्ज देने वाला बैंक लंबी अवधि में आपसे काफी ब्याज वसूलता है, इसका ध्यान रखें. क्या होम लोन के लिए को एप्लिकेंट जरूरी है? हाँ, अधिकतर केस में को-एप्लिकेंट जरुरी है.अगर प्रॉपर्टी दो लोगों के नाम से है तो उस मामले में होम लोन में भी दोनों का शामिल होना जरुरी है.

अगर आप प्रॉपर्टी के मालिक हैं तो आपके परिवार का कोई भी व्यक्ति को एप्लिकेंट हो सकता है.होम लोन के अप्रूवल के लिए कौन से कागजात चाहिए?होम लोन के एप्लिकेशन फॉर्म में ही साथ लगाए जाने वाले डॉक्यूमेंट की चेकलिस्ट लगी होती है.इसके साथ ही आपको फोटो लगानी होती है. 

घर खरीदने के क़ानूनी कागजात से लेकर बैंक आपसे आइडेंटिटी और रेजिडेंस प्रूफ के साथ सैलरी स्लिप (ऑफिस से सत्यापित और खुद से अटेस्टेड) और फॉर्म 16 या आयकर रिटर्न के साथ बैंक का पिछले छह महीने की स्टेटमेंट तक देना पड़ता है.

निष्कर्ष : 

keyword : instant home loan ke liye sharte, home loan byaj, bank offer,  icici bank, 

समाप्त

Leave a Comment