पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ?

पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ? पर्सनल लोन के लिए अपनी योग्यता (loan eligibility) कैसे जानें ? 

घर बैठे बिना किसी पेपर के आकर्षक ब्याज दरों पर पर्सनल लोन कैसे पाएं ?इस सब चीजों की विस्तृत जानकारी के लिए आप हमारे ब्लाग पर नजर डालेगे तो आपके चंद मिनटों में पूरी जानकारी मिल जाएगी.

यदि आपको किसी मेडिकल इमरजेंसी के लिए या घर के मरम्मत, फैमिली वेकेशन या फ़र्नीचर खरीदने के लिए पैसों की ज़रूरत है, तो आप बेहिचक पर्सनल लोन (personal loan) लाभ उठा सकते हैं. 

इसे भी पढ़े-ऐप से इंस्टेंट ऑनलाइन (instant online loan) लोन लेने से पहले बरतें सावधानी

पर्सनल लोन(Personal Loan) / व्यक्तिगत ऋण एक असुरक्षित (unsecured) लोन है. इसका इस्तेमाल किसी भी काम के लिए किया जा सकता है. इन लोन का इस्तेमाल आप अपने किसी में काम में कर सकते हैं. इसके लिए कोई बंधन नही है.आप अपनी मर्जी से लोन के पैसे खर्च कर सकते हैं.

https://onlineloansuvidha.blogspot.com/online personal loan .html
personal – loan

क्या फायदे हैं पर्सनल लोन (Personal Loan) के :

सिक्योरिटी की जरूरत नहीं: जैसा कि आप जानते हैं यह एक असुरक्षित(unsecured) लोन है.ये लोन लेने के लिए आपको किसी तरह की सिक्योरिटी या यो कहे कि कोई ज्वेलरी या दस्तावेज (document) गिरवी रखने की जरूरत नही है.

आसान पेपर वर्क: इस लोन के लिए पेपर वर्क बहुत आसान है.फिक्स टाइम पीरियड:  आपके पास एक (1) वर्ष से सात(7) वर्ष तक का समय चुनने की छूट है.पैसे इस्तेमाल की कोई सीमा नहीं: अन्य लोन के विपरीत आप जहां चाहें पैसे का इस्तेमाल कर सकते हैं.

टैक्स(tax) लाभ:  यदि आप घर की मरम्मत के लिए पर्सनल लोन (Personal Loan) का इस्तेमाल करते हैं, आप लोन के ब्याज़ वाले हिस्से पर टैक्स (tax) छूट का दावा कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े – पर्सनल लोन मिनटों में कैसे पाये ?

पर्सलन लोन के लिए आवेदन (apply) कैसे करें :

पिछले कुछ समय से पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन(online application) करना बेहद आसान हो गया है.आप बैंके के वेबसाइट पर कुछ ही मिनट में पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

ऑनलाइन अप्लाई करने का तरीका जाने:

स्टेप(step) 1 : –   बैंक के साइट (bank site) पर जाएं

स्टेप(step) 2:  लोन सेक्शन (loan section) पर जाएं. पर्सनल लोन को चुनें.

इसके बाद आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि  नाम, पता और कॉन्टैक्ट नंबर डाले. आपको ये जानकारी भी देनी होगी की आप कितना लोन लेना चाहते हैं, लोन की अवधि, आपकी मासिक आय, आपके द्वारा वर्तमान में दी जा रही EMI, यदि आपने इससे

पहले लोन लिया है,तो आपको उसके बारे में भी जानकरी देनी होगी.ये सब जानकारी देने के बाद सबमिट पर क्लिक करें.

https://onlineloansuvidha.blogspot.com/online personal loan .html
personal – loan

लोन लेने से पहले किन बातों का रखे ख्याल :

ब्याज दर :  आपको अलग अलग  के ब्याज दरों के बारे में पता लगाकर रखना होगा. लोन के लिए ब्याज दर सबसे महत्वपूर्ण है.ब्याज दरों में एक से दो फिसदी की उंच- नीच आपके जेब पर गहरा नुकसान पहुंचा सकता है.

इसलिए लोन लेने से पहले अच्छे से सोच विचार कर ले.अलग अलग बैंको की ब्याज दरों की तुलना करें.प्रोसेसिंग फीस :  प्रोसेसिंग फीस या शुल्क भी महत्वपूर्ण है.कई बैंक अच्छे खासे फीस वसूल करते हैं. इसके अलावा प्री क्लोजर और अन्य चीजों के बारे में पहले जान लें.

इसे भी पढ़े- घर बैठे लोन कैसे लें ?

HDFC BANK प्राइवेट बैंकों में एचडीएफसी (HDFC ) बैंक पर्सनल लोन प्रदान करने

में अच्छा रहा है . तो आइये जानते हैं : एचडीएफसी(HDFC ) बैंक का दावा है कि आप चंद मिनटों में ऑनलाइन लोन प्राप्त कर सकते हैं.

बैंक की चुनिंदा शाखाओं पर जाकर भी आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.लेकिन ऑनलाईन आप घर बैठे ही कर सकते हैं. ऑनलाइन लोन लेने से पहले आप बैंक के पर्सनल लोन कैलकुलेटर पर लोन संबंधी जानकारी डालकर लोन का ब्याज दर जांच सकते हैं.

लेकिन कोई जरूरी नही है कि इसी ब्याज दर (interest rate) पर आपको लोन मिले. बैंक की ओर से ब्याज दर कई बातों को ध्यान में रखते हुए तय किया जाता है.हालांकि पर्सनल लोन कैलकुलेटर से आपको खुद नॉलेज बढाने के लिए काफी सहायक होता है.

बैंक का दावा है कि यदि आप एक पहले से अनुमोदित HDFC बैंक ग्राहक हैं, तो 10 सेकंड में पैसा प्राप्त करें.अन्य ग्राहक चार(4) घंटे से कम समय में लोन प्राप्त कर सकते हैं.

बैंक का कहना है कि पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को सरल बना दिया गया है.चंद ही क्लिक में आप ऑनलाइन पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

ऑनलाइन पर्सनल लोन का आवेदन यहां करें :

एचडीएफसी(HDFC) बैंक

 आपकी हर जरूरत के लिए है पर्सनल लोन :एचडीएफसी (HDFC)  बैंक आपकी जरूरत के हिसाब से पर्सनल लोन प्रदान करता है.यदि आपका पहले से ही HDFC बैंक में अकाउंट है,

तो आप विशेष ब्याज दरों, फीसों और ऑफर प्रदान कर सकता है.एचडीएफसी (HDFC)   बैंक पहली बार लोन लेने वाले ग्राहकों के लिए भी कई लाभ प्रदान करता है.

इसे भी पढे- अर्जेंट पर्सनल लोन/urgent personal loan- मिनटों में पाये 

अपने अपने अपनी जरूरत के हिसाब से लोन अवधि को चुन सकते हैं और अपनी जेब के अनुकूल ईएमआई ( EMI)  में लोन का भुगतान कर सकते हैं.लोन प्राप्त करने में बैंक 24X7 आपकी सहायता प्रदान करता है.

अपनी लोन संबंधी किसी भी सहायता के लिए आप SMS, Webchat,Click2Talk और फोन बैंकिंग से भी संपर्क कर सकते हैं. 

पर्सनल लोन के लिए सामान्यतया पूछे जाने वाले प्रश्न :

1. पर्सनल लोन क्या है ?

पर्सनल लोन  एक असुरक्षित(unsecured)  लोन है जिसे आप किसी भी निजी काम के लिए लिये ले सकते हैं. जैसे घर का कंस्ट्रक्शन कराने, शादी-विवाहमेडिकल (चिकित्सा) की आपात स्थितियात्रा (travel),   किसी व्यक्ति या अन्य से लिए उधार चुकाने, बिल

भरने और बहुत से अन्य खर्चो के लिए लिया सकता है.

यह लोन अन्य दूसरे लोन से अलग तरह का होता है.पर्सनल लोन के बदले में कोई भी चीज़ गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होतीहै. साथ ही कम से कम पेपर जमा करके आसानी से इसका लाभ उठाया जा सकता है.

किसी भी अन्य लोन की तरह, पर्सनल लोन को भी आप इएमआई (EMI) के रूप में सीधे बैंक से कटवा सकते हैं.लोन को चुकाने का तरीका ऑफलाईन भी हो सकता है.यह आपकी

मर्जी है.

लेकिन यदि आपने ऑनलाइन लोन लिया है तो ऑनलाइल या ऑटो डेबिट यानी अपने आप ही आपके खाते से ईएमआई का भुगतान होगा.

2. पर्सनल लोन कैसे प्रोसेस करता है?

पर्सनललोन का लाभ उठाने के लिए आपको केवल लोन के लिए अप्लाई करना होता है. इसके बाद, एलिजिबलीटी (पात्रता) की शर्ते पूरी होने पर आपको स्वीकृत की गई लोन राशि, लोन की अवधि और ब्याज दर वाला एक फॉर्म  मिलता है.

यह एक प्रकार का एग्रमेंट होता है.इसे प्रस्ताव को स्वीकार करते ही लोन की धनराशि

तुरन्त आपके बैंक अकाउंट में जमा कर दी जाती है.चंद क्लिक(click) में ही आप आवेदन को ऑनलाइन भी जमा कर सकते हैं.

3. पर्सनल लोन का इस्तेमाल कहां करें?

पर्सनल लोन के पैसे का इस्तेमाल आप अपनी मर्जी से कर सकते हैं.बैंक इसमें किसी प्रकार से पूछताछ नही करेंगी. आप छुट्टियां मनाने, घूमने-फिरने के लिए, शादी के खर्च के लिए, चिकित्सा के खर्चे या उपचार के लिए, किसी नए तकनीकी सामान की खरीद के लिएघर के कंस्ट्रक्शन के लिए और अन्य तमाम जरूरतों को पूरा करने के लिए इस पैसे का उपयोग कर सकते हैं.

निष्कर्ष: कोरोना महामारी के बाद पर्सनल लोन लेना और भी आसान हो गया है.आप घर बैठे आकर्षक ब्याज दरों पर चंद मिनटों में लोन प्राप्त कर सकते हैं.

keyword : personal loan online apply kaise kare, online application, loan section,  bank site, loan eligibility, hdfc.

समाप्त 

Leave a Comment