क्या सस्ता हुआ होम लोन ?

क्या होम लोन सस्ता हो गया. यह सुनकर होम लोन लेने वाले लोग सतर्क हो जातें हैं. वह जानने का प्रयास करते हैं कि किस बैंक में होम लोन सस्ता हुआ है. होन लोन का ब्याज दर बहुत महत्वपूर्ण होता है. होन लोन लेने से पहले आपको दस बार ब्जाय दर के बारे में सोचना चाहिए. होम लोन कर्जदारों को ईएमआई (EMI) से राहत मिली है. वैसे भी होम लोन ब्याज दर में सभी बैंको ने कटौती की है। ये सब कोरोन के प्रकोप के कारण आयी आर्थिक मंदी से हुआ है.

क्या सस्ता हुआ होम लोन ?Has the home loan become cheaper?

होम लोन (home loan) कर्जदारों को सरकार की ओर से बड़ी राहत देने की घोषणा की गयी है। वैश्विक महामारी बन चुकी कोरोना बीमारी की मार झेल रहे लोगों को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बड़ी राहत देने की घोषणा की है।

इसे भी पढ़े –  एसबीआई होम लोन इंटरेस्ट रेट क्या है ?

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की घोषणा के बाद भारतीय स्टेट बैंक आफ इंडिया(SBI) ने होम लोन अपने होम लोन कर्जधारकों को बड़ी राहत देते हुए ईएमआई(EMI) में प्रति एक लाख रुपये में 52 रुपये सस्ती करने का फैसला लिया है. स्टेट बैंक आफ इंडिया(SBI) के होम लोन ग्राहकों को ईएमआई (EMI) में प्रति एक लाख रुपये पर 52 रुपये की बचत होगी. 

जानकारी के अनुसार बैंक ने कई सालों के बाद अपने ग्राहकों को छूट दी है.

भारतीय स्टेट बैंक आफ इंडिया (SBI) ने होम लोन लेने वाले अपने ग्राहकों को जिन्होंने अपने 30 साल की अवधि के लिए लोन लिया है । उसके ईएमआई(EMI) में प्रति लाख 52 रुपये की बचत होगी. वैसे होम लोन लेने वाले सभी कर्जधारकों को छह महीने से अधिक ईएमआई (EMI) से छूट की दी गयी है.

इसे भी पढ़े –   टॉप-अप लोन क्या है ? कैसे लें ?

बताया जाता है कि कोरोना वायरस को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सभी बैंकों से मार्च, अप्रैल, मई और जून महीने के लिए ईएमआई नही लेने का अनुरोध किया उसके बाद ये राहत अगस्त तक के लिए बढा दिया गया। और अब इसे दो साल के लिए बढाने की बात चल रही है। अगर सभी बैंक मान जाती है तो लोगों के लिए ये बड़ी राहत की बात होगी.

देखें EMI का कैलकुलेशन

होम लोन पर मौजूदा ईएमआई  

 

लोन
ब्याज
अवधि
ईएमआई
कुल ब्याज
30लाख
7.85%
20साल
24814
2,955,328


बैंक की ओर से “Home loan rahat” राहत देने के बाद ईएमआई 
  
 
लोन
ब्याज
अवधि
ईएमआई
कुल ब्याज
30लाख
7.10%
20साल
23439
2,625,425
 
 

इस तरह आप देख सकते हैं कि आपको 20 साल के लिए 30 लाख के होम लोन पर हर महीने ईएमआई में 1375 रुपये की बचत हो रही है जिससे करीब 3.25 लाख रुपये की बचत होगी. 

  

होम लोन की जरूरत :

इस दुनिया में शायद ही कोई होगा जिसे अपना घर बनाने या खरीदने की चाह नही होगी। मनुष्य तो दूर पक्षी भी अपना घोंसला बनाती है, ऐसे में भला आदमी पीछे कैसे रह सकता है. 

इसे भी पढ़े –    इंस्टेंट (instant) होम लोन (home loan) के लिए शर्तें

लेकिन किसी शहर में घर खरीदना आसान नही होता है। घर खरीदने के लिए बड़ी की रकम की जरूरत होती है। इस बढती महंगाई में एक आम आदमी के लिए घर खरीदना एक सपने से कम नही होता है। लेकिन इस सपने को होम लोन (HOME LOAN) के माध्यम से साकार किया जा सकता है. 

इस ब्लाग के माध्यम हम आपको यह जानकारी देने की कोशिश करेंगे की कम से कम ब्याज दर पर आप किस तरह से आसानी से होम लोन कैसे प्राप्त कर सकते जिससे की आप अपने सपने को पूरा कर सके। साथ ही होम लोन लेते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे आप किसी आर्थिक मुसीबत में न फंस जाये. 

                                      

https://onlineloansuvidha.blogspot.com/home-loan
home-loan


कितना होम लोन मिल सकता है ?

होम लोन लेने से पहले एक बात जान ले जरूरी है कि जब आप कोई कोठीमकान या फ्लैट खरीदेंगे और इसके लिए लोन लेगे तो आपको कोठीमकान या फ्लैट की कुल कीमत का 10 से 20 परसेंट तक डाउनपेयमेंट करना पड़ता है. इसे दूसरे शब्दों में ऐसे समझ सकते हैंकि आप जिस कोठीमकान या फ्लैट को खरीदना चाहते हैं कि उस प्रॉपर्टी की कीमत का 80 से 90 फीसदी तक होम लोन मिल जाता है. 

होम लोन लेने से पहले किन बातों का रखें ख्याल

होम लोनलेने से पहले आप अपनी आर्थिक क्षमता यानी कि आप कितना तक मासिक किस्त यानी EMI अदा कर सकते हैं. यह आपको तय करना होता है। इससे भी जरूरी है कि पहले आप यह तय करें कि कितने तक का प्रॉपर्टी खरीदना चाहते है ताकि उसके हिसाब से डाउन पेमेंट रखना होगा. 

कैसे करें आवेदन:

आज के डेट में आप ऑनलाइन एप्लीकेशन दे सकते हैं। कहां से लोन ले इसकी कोई समस्या नहीं है. लगभग सभी बैंक आज की तारीख में होम लोन प्रदान करता है. इसके अलावा एनबीएफसी यानी गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थान भी बहुत सारे हैं जो लोन प्रदान करती हैं लेकिन एनबीएफसी की ब्याज दर अधिक होती है. 

बैंकों के मुकाबले एनबीएफसी की ब्याज दर अधिक होती है. अगर आप सरकारी नौकरी करते है तो आपको बहुत आसानी से लोन मिल सकता है. बैंक से लोन लेते वक्त किन किन  बातो का ध्यान रखना पड़ता हैबैंक द्वारा लोन लेने से पहले आप जिस बैंक से लोन ले रहे है. उसकी तुलना अन्य बैंक के साथ आवश्य करेंहो सकता है आपको कोई दुसरा बैंक आसानी से लोन दे भी दे और किसी प्रकार की कागजी कार्यवाही भी न हो.

 
https://onlineloansuvidha.blogspot.com/home - loan
home – loan

दूसरे बैंक के साथ तुलना करने के लिए आपको निम्न बातो का ध्यान रखना चाहिए:

1.  Interest Rate – ब्याज दर

2.  EMI – ऋण की किश्तें

3.  Loan Period – लोन की अवधि

4.  Interest Type – Fixed or Floating

5.  Processing Fees – प्रोसेसिंग चार्ज

6.  Loan Prepayment Terms – ऋण समय से पहले बंद करने की शर्तें और दंड

7.  Penalty for Late Payment – देर से EMI भुगतान पर दंड

8.  Loan Agreement – सभी शर्ते दस्तावेज में लिखी है या नहीं

9.  Loan Approval  Process – ऋण स्वीकृत करने की प्रक्रिया

10. Terms and Conditions – नियम और शर्ते

11. Tax Benefits – कर लाभ

12. Home Loan Transfer Process – लोन को अन्य बैंक में हस्तांतरित करने की शर्तें एवं अन्य।

होम लोन में ब्याज दर कितने प्रकार के होते है ?

होम लोन में दो तरह के ब्याज दर होते है :

1. Floating Interest Rate-  इस प्रकार के ब्याज दर में  समय

के साथ परिवर्तन होते रहता है। जिसके साथ साथ ईएमआई

(EMI) की रकम भी कम या ज्यादा होती रहती है |

2. Fixed Interest Rate- इस प्रकार के ब्याज दर के तहत लोन

चुकाने की अवधि तक एक ही ब्याज दर रहती है |

होम लोन लेने के लिए कौन से डाक्यूमेंटकी जरूरत होती है ?

https://onlineloansuvidha.blogspot.com/home - loan
home – loan

 

होम लोन लेने के लिए जरूरी डाक्यूमेंट:  

1.  Identity proof – पहचान पत्र

2.  Address proof – पते का प्रमाण

3.  Employment details – रोजगार की विस्तृत जानकारी

4.  Bank statements – बैंक स्टेटमेंट  

5.  Income proof – आय का प्रमाण (जिसके लिए आप को पिछले तीन साल के Income Tax Returns दिखाने होंगे)

6.  Details about the property – संपत्ति का विवरण 

निष्कर्ष : होम लोन जिन लोगों ने पहले ले लिया है और जो होम लोन लेना चाहते है उनके लिए ये खुशखबरी है। बैंकों ने खासकर एसबीआई ने होम लोन के लिए ब्याज दरों  में कटौती की है। कोरोना के कारण आर्थिक संकट के समय ये अच्छी खबर है।  

keyword : Home loan byaj kam hua, EMI, SBI home loan,  emi calculation, nbfc, byaj , document,  byaj dar me katauti.

समाप्त

Leave a Comment